RAS परीक्षा को crack करने की रणनीति//Best Tips to Crack RAS Exam (Full Guide),Syllabus,Pattern,startegy by EXAM TAK

अक्टूबर 27, 2018 admin
आरपीएससी आरएएस 2018 को क्रैक करने की रणनीति
आरपीएससी आरएएस 2018 को क्रैक करने की रणनीति

परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम के साथ आरपीएससी आरएएस 2018 को क्रैक करने की रणनीति: आरपीएससी आरएएस राजस्थान में बेहद लोकप्रिय परीक्षा है और बड़ी संख्या में युवा इस विशिष्ट परीक्षा देने की इच्छा व्यक्त करते हैं। अधिकांश उम्मीदवारों को इस परीक्षा को कैसे देना है या इस परीक्षा को अर्हता प्राप्त करने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। यहां हम आरपीएससी आरएएस 2018 परीक्षा के लिए तैयार करने के तरीके से संबंधित अपने प्रश्नों को हल करने के लिए हैं और सभी प्रतिस्पर्धियों को नीचे उल्लिखित आरपीएससी आरएएस तैयारी युक्तियों का पालन करना चाहिए जो निश्चित रूप से आपको एक पेपर में सर्वश्रेष्ठ करने के लिए पूर्ण सहायता देते हैं। प्रत्येक वर्ष आरएएस 2018 में चयन करने और रणनीतियों की कमी के लिए उम्मीदवारों की बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। प्रत्येक प्रतिभागी को आरपीएससी आरएएस परीक्षा को तोड़ने के लिए रणनीतियां बनाना चाहिए क्योंकि आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में एक बेहतर मार्ग हमेशा आपको समर्थन देगा। आइए आरपीएससी आरएएस परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम 2018 पर एक नज़र डालें।

आरपीएससी आरएएस तैयारी युक्तियाँ 2018 – रणनीति, योजना, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम
राजस्थान लोक सेवा आयोग राजस्थान प्रशासनिक परीक्षा आयोजित करने के लिए हमेशा जिम्मेदार होता है और इस सत्र में बोर्ड अगस्त 2018 (अपेक्षित) के महीने में आरएएस परीक्षा आयोजित करने का फैसला करता है। वे उम्मीदवार आरपीएससी आरएएस 2018 परीक्षा को तोड़ने के लिए सर्वश्रेष्ठ रणनीतियों की तलाश में हैं, उन्हें नीचे दी गई जानकारी को पढ़ना होगा।

  • एक छात्र जो आरएएस परीक्षा की तैयारी कर रहा है, उसे हमेशा आरपीएससी परीक्षा पाठ्यक्रम की हार्ड कॉपी होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को मजबूत क्षेत्रों और कमजोर क्षेत्रों के अनुसार प्रत्येक विषय के बराबर समय विभाजित करना चाहिए।
  • आरपीएससी परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए भी विश्वास आवश्यक है।
  • कई बार उम्मीदवार टेबल बनाते हैं और इसका पालन नहीं करते हैं, इसलिए समय सारिणी का सही ढंग से पालन करें।
  • अध्ययन के समय यदि आपको महत्वपूर्ण बात दिखाई देती है तो आपको इसे रेखांकित करना होगा।
  • उम्मीदवारों के लिए उचित नोट्स बनाने की आदत अनिवार्य है क्योंकि यह परीक्षा समय में आपकी सहायता करता है।
  • अध्ययन के समय, आपको परेशानी से दूर होना चाहिए क्योंकि यदि संभव हो तो यह आपको विचलित कर सकता है, फिर लाइब्रेरी में अध्ययन करें।
  • मित्रों को चीजों को सीखना साझा करें क्योंकि यह उन चीजों को याद रखने में आपकी सहायता करता है जिन्हें आपने पढ़ा था।

आरपीएससी आरएएस प्री परीक्षा पाठ्यक्रम
आरपीएससी आरएएस प्रीलिम परीक्षा अगले दौर में उपस्थित होने के पहले कदम हैं, इसलिए हमने आरपीएससी राजस्थान प्रशासनिक सेवा पूर्व परीक्षा पाठ्यक्रम निर्धारित किया है। अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने से पहले पूर्ण पाठ्यक्रम तैयार करना होगा क्योंकि आगे के चरण में बैठने के लिए स्पष्ट प्राथमिकता अनिवार्य है।

RPSC RAS Pre Syllabus 
General knowledge
Latest facts
Politics
Famous dates
History
Indian constitution
Economics
Geography
Arts
Basic Mathematics
Current affairs
English
Daily news
Hindi grammar etc…

आरपीएससी आरएएस मेन परीक्षा परीक्षा पाठ्यक्रम 
यदि आप प्रतिस्पर्धी के बाद प्रारंभिक दौर में अर्हता प्राप्त करेंगे तो आरपीएससी मेन के अगले दौर में बैठने के लिए पात्र होंगे। उम्मीदवारों को साक्षात्कार का सामना करने के लिए मुख्य परीक्षा को साफ़ करना चाहिए और व्यक्तिगत साक्षात्कार में 100 अंकों का भार भी है। आइए आरपीएससी आरएएस मेन परीक्षा परीक्षा और पाठ्यक्रम 2018 में एक नज़र डालें।

                  RPSC RAS Mains  Syllabus
अंग्रेजी भाषा कौशल
व्यापक मार्ग
छोटा निबंध
सटीक लेखन
शब्दावली
आधुनिक भारतीय भाषा
Comprehensive Passages.
संक्षिप्त लेखन
शब्दावली
छोटा निबंध
अंग्रेजी से भारतीय भाषा में अनुवाद और इसके विपरीत।
निबंध लेखन
Any Topic/किसी भी विषय
सामान्य ज्ञान -1
भारतीय समाज का इतिहास और संस्कृति
सामान्य ज्ञान -2
संविधान
सामाजिक न्याय
आंतरिक संबंध
अर्थशास्त्र
शासन
राजनीति
सामान्य ज्ञान -3
आधुनिक तकनीक
राजस्थान में आर्थिक विकास
पर्यावरण के मुद्दें
सुरक्षा प्रबंधन
आपदा प्रबंधन और नैतिकता
जैव विविधता।
सामान्य ज्ञान -4
  • आचार विचार
  • अखंडता

Aptitude:  लॉगरिदम, प्रतिशत, लाभ, हानि और छूट, ब्याज (सरल और परिसर), प्रगति (अनुक्रम और श्रृंखला), द्विपदीय प्रमेय, सरसों और सूचकांक, वर्गिक समीकरण, जटिल संख्या असमानताओं, क्रमपरिवर्तन और संयोजन, संभाव्यता, कार्य, सेट सिद्धांत , मिश्रण और आरोप, ज्यामिति, निर्देशांक ज्यामिति, त्रिकोणमिति, माप, संख्या प्रणाली गति, समय और दूरी, समय और कार्य, एलसीएम और एचसीएफ, औसत, अनुपात और अनुपात, रैखिक समीकरण।

आरपीएससी आरएएस प्री परीक्षा पैटर्न 2018

RPSC RAS Pre Exam Pattern 2018

Paper
विषय
कुल मार्क
समय अवधि
1
सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान
200
3 घंटे

आरपीएससी आरएएस मेन परीक्षा परीक्षा 2018

Paper
विषय
कुल मार्क
समय अवधि
I
सामान्य अध्ययन I
200 Marks
3 Hours
II
सामान्य अध्ययन II
200 Marks
3 Hours
III
सामान्य अध्ययन III
200 Marks
3 Hours
IV
सामान्य अध्ययन IV
200 Marks
3 Hours

आरपीएससी आरएएस 2018 तैयारी युक्तियाँ
1. क्या खत्म करना है

कोचिंग सबकुछ नहीं है- लगभग सभी उम्मीदवार मानते हैं कि कोचिंग कक्षाएं लेने का मतलब केवल सफलता है। कोचिंग आपको फास्ट लर्निंग एड्स के साथ सही दिशा प्रदान करता है। लेकिन इसके बाद भी, असली काम आप पर निर्भर करता है। किसी को धैर्य के साथ अपने कड़ी मेहनत को बनाए रखना है।

 अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए इस आरएएस तैयारी रणनीति का उपयोग करें
2. अपना लक्ष्य समझें
आवेदक अपने लक्ष्य को समझने से सबसे बड़ी गलती करते हैं। सभी के लिए, यह एक पूर्व कल्पना की धारणा है कि prelims कठिन हैं। वे केवल प्राथमिकताओं को समाशोधन पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसे एक बड़ी उपलब्धि के रूप में मानते हैं। जबकि उन्हें पूरी प्रक्रिया के लिए ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए और उनका अंतिम लक्ष्य साक्षात्कार समाशोधन होगा।
3. पाठ्यक्रम की जांच रखें
एक बार पाठ्यक्रम की जांच करने के बाद यह पर्याप्त नहीं है जब यह विशाल पाठ्यक्रम को कवर करता है। परीक्षाओं के बारे में पाठ्यक्रम और अन्य अपडेट पर नियमित जांच रखने के लिए अत्यधिक सलाह दी जाती है। यहां तक ​​कि एक भी जानकारी को खोने से खराब प्रदर्शन हो सकता है।
सभी दिशानिर्देशों और सूचनाओं के माध्यम से जाकर, योजनाओं और विषयों और विषयों को प्राथमिकता देना आसान है।
4. समयबद्धता का पालन करें
अध्ययन करने के लिए कोई सही समय नहीं है। यह सभी के लिए अलग है। लेकिन कुंजी समय और समयबद्धता के बाद है। तदनुसार अपना समय विभाजित करें और सभी विषयों का अध्ययन करें। टॉपर्स द्वारा आरएएस तैयारी युक्तियों के अनुसार, किसी को सर्वश्रेष्ठ स्कोर के लिए परीक्षा समय सीमा के साथ अपने परीक्षणों का अभ्यास करना चाहिए।
अध्ययन योजना बनाने से पहले आपको अपनी ताकत और कमजोरी समझनी चाहिए। उन विषयों को अधिक समय दें जिनमें आप कमज़ोर हैं या आप समय लेने पर विचार करते हैं।
5. नियमित रूप से संशोधित करें
चाहे आप 3 महीने पहले या एक साल पहले अपनी पढ़ाई शुरू करें, अंतिम दिनों के लिए संशोधन अवधि कभी न छोड़ें। आरएएस के लिए पाठ्यक्रम बहुत व्यापक है और लंबे अंतराल के बाद सभी जानकारी याद रखना मुश्किल है।
अच्छी तरह से प्रदर्शन करने और आपके द्वारा अध्ययन किए गए सभी को याद रखने के लिए, नियमित रूप से संशोधित करें। जो कुछ भी आपने पार किया है उसे संशोधित करने के लिए साप्ताहिक या वैकल्पिक आत्म परीक्षण करें।
6. आत्मनिर्भर रहो
परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करने से शरीर और स्वास्थ्य को दंडित करने में कोई प्रासंगिकता नहीं है। यदि आप उनमें से एक हैं जो पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं, उचित भोजन और अध्ययन के बीच ब्रेक नहीं लेते हैं, तो आप अच्छी तैयारी नहीं कर रहे हैं।

आवेदकों को एक पथ का पालन करना चाहिए जो आरएएस 2018 परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आपकी सहायता करता है। वे आवेदक इस आरएएस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस बार सतर्क रहना चाहिए क्योंकि परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी। यदि आपके पास आरपीएससी आरएएस तैयारी युक्तियाँ, रणनीति, योजना, परीक्षा पैटर्न, और पाठ्यक्रम से संबंधित कोई प्रश्न हैं तो आपको यहां एक टिप्पणी छोड़नी होगी, हम जल्द से जल्द आपकी सहायता करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *